Wednesday, December 23, 2015

मै अमर हु (i am immortal )


अमर होने से तात्पर्य है , कर्म , पहले वह कर्म तो हो जिससे हम अमर हो जाय , एक फिल्म में कहा गया है , सौ साल जीना  जरुरी नहीं  है  , एक दिन में वह कार्य करो जो सौ साल के बराबर हो । 
अमर कौन है ? अमर वही है , जो कोई वर नहीं चाहता कोई इच्छा नहीं रखता जैसा की एक फिल्म forbidden  kingdom  में एक चरित्र बताता है, यदि  हम अपने इच्छाओ व मोह को त्याग ,साथ मिलकर, दुःख सुख मिलकर जिए वह अमरता से बेहतर होगा  । 


बस जीवन भर सच्चे कर्म पर अधिकार रखने वाला ही अमर है ,। ध्रुव अटल तपस्या करता है , भगवान विष्णु आते है , कहते है ,नन्हे बालक वर मांगो , वह कहता है कुछ नहीं बस आप का सानिध्य ,प्रेम, सच्चाई , भक्ति चाहिए ,

वरन प्रभु उसकी बात ही नहीं मानते बल्कि उसे अटल व तारो में सबसे पवित्र व चमक से परिपूर्ण तारा  बना देते है ,सच है जहा प्रेम , निस्वार्थ भाव ,व तप  है , वही अमर है । 

एक पत्थर अहिल्या जो रामायण में थी , अमर थी ।  , उसे पत्थर बनने का श्राप मिला था , फिर भी उसे शाप से मुक्ति चाहिए थी , वह अमरता किस  योग्य जहा पत्थर ही बनना पड़े । अर्थात अमरता अभिशाप के समतुल्य जो जाती है । 
तमाम पौराणिक कहानियो में दानव कठोर तप  करते है , सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा आकर उनसे वर  मांगने को कहते है , तो वो अमरता का वर मांगते है ,? ब्रह्मा कहते है , कुछ भी अमर नहीं है ,अर्थात इसके समतुल्य कोई वर मांगो , 
जब हम जानते है ,कि कुछ भी अमर नहीं है , तो अमर होना कैसी चाहत है ,? सच कहु तो अमर होने के हम स्वयं अधिकारी नहीं है । हम यह तय नहीं कर सकते , सूरज -चाँद १२-१२ घंटे ही रहते है , हवा -जल भी एक सी नहीं रहती , पेंड -पौधे भी विरासत में अपने बीज ही छोड़कर निर्जीव हो जाते है , ये सभी अधिकार व नवीनता के लिए अत्यंत आवयश्क  है , सच कहु तो हम अमर है , परन्तु हम देख नहीं पाते , हमारा योगदान सर्वदा है , उपयोग व पहचान की  कीमत पर ।
 बहुत सी कहानियो मैंने पढ़ा है , जो अमर हो गये वो  पछताते है , मरने के लिए ,जैसे एक अस्वस्थामा की कहानी है । सच कहु तो जीवन का आनंद मरने में ही है , 
शायद जो ज्ञान व कार्य मै जीते जी न कर पाउ तो वो मरने के बाद सुलभ हो , चाहतो व इच्छाओ का अंत नहीं है , बसर्ते सबकी एक सीमा है ? आगे जाकर मै मरना चाहता  हु ,क्योकि  उसके बाद ही मै अमर हु !!
 लेखक;- लड़के ....... रविकान्त यादव  facebook.com /ravikantyadava 


No comments:

Post a Comment